हैदराबाद म्यूजियम से पाँच सौ करोड़ का समान चोरी - प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

a

Post Top Ad

मंगलवार, 4 सितंबर 2018

हैदराबाद म्यूजियम से पाँच सौ करोड़ का समान चोरी

हैदराबाद  म्यूजियम से पाँच सौ करोड़ का समान चोरी 
हैदराबाद । तेलंगाना / आंध्रप्रदेश की संयुक्त राजधानी हैदराबाद के 'निज़ाम म्यूजियम -2 से चोरों ने दो किलो वज़न का टिफिन बाक्स सहित जवाहरात जड़े कप एवं हीरा-पन्ना सहित कई ऐतिहासिक और बेशकीमती वस्तुओं पर हाथ साफ कर दी है।जिसकी बाज़ार में कीमत 250 से 500 करोड़ के बीच आँकी गई है। 

देर से मिली खबरों के मुताबिक चोरों ने रविवार की रात इस घटना को अंजाम दिया। बताया जा रहा है कि चोर वेंटिलेटर के रास्ते से म्यूजियम में घुसे और रस्सी के सहारे नीचे उतरे और घटना को अंजाम दिया ।म्यूजियम के एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर शौकत हुसैन ने पुलिस में इस घटना की शिकायत दर्ज कराई. हुसैन ने कहा कि जब म्यूजियम खोला गया तो एक ताला टूटा हुआ था और कई सामान गायब थे ।  सबूत नष्‍ट न हो, इसलिए पूरे परिसर को सील कर पुलिस टीम मामले की छानबीन कर रही है । एक पुलिस अधिकारी के अनुसार घटना को लेकर म्यूजियम के अंदर काम करने वालों की भी जांच की जाएगी, क्योंकि पुलिस को संदेह है कि चोरी में संग्रहालय के ही किसी कर्मचारी की मिलीभगत हो सकती है। 
उल्लेखनीय है कि ऐतिहासिक महत्व का यह सामान सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का था. चोरी हुए टिफिन का वजन करीब दो किलो है, उसमें हीरे और माणिक जड़े हैं. यह संग्रहालय की चौथी मंजिल पर रखा था, इस संग्रहालय में अभी करीब 450 वस्तुएं प्रदर्शनी में रखी हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

DdbfCubDgGi7BKGsMdi2aPk2rf_hNT4Y81ALlqPAsd6iYXCKOZAfj_qFGLoe2k1P.jpg