9 अगस्त से 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' : मुकेश मेश्राम - प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

पहले पढ़ें, फिर घूमें

a

Post Top Ad

रविवार, 8 अगस्त 2021

9 अगस्त से 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' : मुकेश मेश्राम

                                राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री होंगे  मुख्य अतिथि 

लखनऊ | आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में 12 मार्च 2021 से प्रारंभ होकर 15 अगस्त 2023 तक तथा चौरी-चौरा की ऐतिहासिक घटना के 100 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में चौरी-चौरा शताब्दी समारोह 04 फरवरी 2021 से प्रारंभ होकर 04 फरवरी 2022 तक पूरे प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समारोह पूर्वक मनाया जा रहा है।

       09 अगस्त 2021 से 16 अगस्त 2021 तक आजादी का अमृत महोत्सव विशेष सप्ताह के रूप में भव्यता से संपूर्ण देश सहित पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाएगा। इसके अंतर्गत काकोरी शहीद स्मारक, लखनऊ में काकोरी ट्रेन एक्शन घटना की वर्षगांठ पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें श्रीमती राज्यपाल आनंदी बेन पटेल तथा मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रुप में सम्मिलित होंगे।

       प्रमुख सचिव/महानिदेशक पर्यटन, मुकेश मेश्राम द्वारा काकोरी में आयोजित कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा पर्यटन निदेशालय के सभागार में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि कार्यक्रम को भव्य रूप से मनाया जाए, जिसमें जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव तथा चौरी - चौरा शताब्दी समारोह में जो भी कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वह इस स्तर के हों जिससे लोगों को एक सशक्त संदेश पहुंच सके तथा स्वतंत्रता संग्राम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के योगदान के विषय में आमजन परिचित हो सकें। प्रमुख सचिव ने बताया कि कार्यक्रम में शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर भी विशेष सप्ताह के दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं, जिसमें स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाए। प्रमुख सचिव पर्यटन ने बताया कि 09 अगस्त को  75 साइकिल सवार वालिंटियर्स द्वारा शहीद स्मारक, लखनऊ से काकोरी शहीद स्थल तक साईकिल के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव तिरंगा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। श्री हिमांशु बाजपाई किस्सागो द्वारा काकोरी केस एवं इससे संबंधित क्रांतिकारियों पर केंद्रित किस्सागोई की प्रस्तुत की जाएगी। इस दौरान स्वतंत्रता आंदोलन- काकोरी घटना के विशेष संदर्भ में अभिलेख प्रदर्शनी व पुस्तिका का विमोचन भी किया जाएगा।

         उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों एवं सेनानियों से संबंधित चित्रकला एवं म्यूरल प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी, साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। ‘‘शहीदों ने लौ लगाई जो‘‘ नामक नृत्य नाटिका का प्रस्तुतीकरण भी कार्यक्रम के दौरान होगा। सूचना विभाग द्वारा देश एवं प्रदेश के स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित प्रमुख घटनाओं पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। लोक एवं जनजाति कला संस्थान द्वारा काकोरी घटना पर नाट्य प्रस्तुत किया जाएगा। समस्त जनपदों में निबंध प्रतियोगिता, फोटो प्रदर्शनी एवं फोटो प्रतियोगिता, ऑनलाइन फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, कहानी लेखन, राज्य गीत लेखन तथा काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थी विरासत राजदूत परियोजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को राज्य की संस्कृति एवं विरासत के संबंध में प्रशिक्षण देते हुए उन्हें  सांस्कृतिक राजदूत बनाया जाएगा जिसके लिए पर्यटन विभाग द्वारा प्रशिक्षण सामग्री तैयार की जाएगी। ‘‘मैं भी इतिहासकार‘‘ योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को इतिहास लेखन के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है, जिसमें विजयी छात्र-छात्राओं को परेड के अवलोकन हेतु नई दिल्ली आमंत्रित किया जाएगा।

     प्रमुख सचिव ने कहा कि आजादी का अमृत कार्यक्रम के उपलक्ष में 1857 की घटना के प्रमुख साक्ष्य लखनऊ की रेजीडेंसी में स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित लाइट एंड साउंड शो का शुभारंभ किया गया, राजकीय स्वतंत्रता संग्रहालय, मेरठ में स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित आजादी की गैलरी के निर्माण का कार्य किया जा रहा है, काकोरी कांड के क्रांतिकारियों की जन्मस्थली शाहजहांपुर में स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय का निर्माण कार्य प्रगति पर है ।इसी प्रकार पंडित मदन मोहन मालवीय जी के पैतृक आवास को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा क्रय कर म्यूजियम के रूप में परिवर्तित किए जाने की प्रक्रिया भी प्रचलन में है, चौरी - चौरा घटना पर आधारित संग्रहालय एवं पुस्तकालय का निर्माण भी कराया जाना प्रस्तावित है, चौरी - चौरा एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्कृति विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की स्मृति में मूर्तियों के निर्माण का कार्य भी किया जा रहा है। बैठक में निदेशक सूचना शिशिर, विशेष सचिव पर्यटन आनंद कुमार, विशेष सचिव सूचना सुरेंद्र प्रसाद सिंह, संयुक्त निदेशक सूचना विनोद कुमार पाण्डेय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

DdbfCubDgGi7BKGsMdi2aPk2rf_hNT4Y81ALlqPAsd6iYXCKOZAfj_qFGLoe2k1P.jpg