अपनी शानदार संस्कृति, मनोरम व्यंजन, विस्मयकारी सुंदरता और समृद्ध विरासत के लिए प्रसिद्ध, भारत में एक रोमांचक सांस्कृतिक असाधारणता है। गतिशील वातावरण के साथ जो सभी का गर्मजोशी और शान के साथ स्वागत करता है, इस देश में कुछ शानदार जगहें हैं।

1. जयपुर

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च के बीच

लोकप्रिय रूप से City द पिंक सिटी ’के रूप में जाना जाता है, जयपुर में कुछ शानदार इमारतें हैं जिन्हें 1876 में गुलाबी रंग में रंगा गया था। यह शहर के प्रिंस ऑफ वेल्स और रानी विक्टोरिया के स्वागत के लिए किया गया था। राजस्थान राज्य का सबसे बड़ा शहर, दिल्ली और आगरा के साथ जयपुर प्रसिद्ध स्वर्ण त्रिभुज का हिस्सा है।


2. उदयपुर

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च के बीच

राजस्थान का एक और शानदार शहर, उदयपुर भारत का एक अद्भुत शहर है। अपनी मनोरम झीलों, मंदिरों, किलों और महलों के लिए बेहद प्रसिद्ध इस शहर की यात्रा को याद नहीं किया जा सकता है। देश में प्रेमियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक, उदयपुर में कई रोमांटिक स्पॉट और आकर्षक बगीचे हैं।


3. वाराणसी

घूमने का सबसे अच्छा समय: किसी भी मौसम में 

भारत में आध्यात्मिकता चाहने वालों के लिए, सबसे सुंदर शहर वाराणसी है। भारत में सबसे सुंदर और ऐतिहासिक शहरों में से एक के रूप में, इसकी पहली बस्तियाँ 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व की हैं। दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए स्थानों में से एक, वाराणसी, जैन और हिंदू दोनों के लिए बहुत पूजनीय स्थान है।


4. बैंगलोर

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से फरवरी के बीच

हाल के सर्वेक्षणों में से एक के अनुसार, बैंगलोर को भारत का सबसे जीवंत शहर घोषित किया गया था। पहले City द गार्डन सिटी ऑफ इंडिया ’और ’s द पेंशनर्स पैराडाइज’ के रूप में जाना जाता था, विशाल हरे स्थान इस शहर का प्रमुख आकर्षण थे।


5. चंडीगढ़

घूमने का सबसे अच्छा समय: अगस्त से नवंबर के बीच

भारत के पहले योजनाबद्ध शहर के रूप में, चंडीगढ़ देश के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत अलग है। दिलचस्प बात यह है कि यह पंजाब और हरियाणा दोनों की राजधानी है, लेकिन यह दोनों राज्यों में से किसी एक में नहीं है।


6. मैसूर

घूमने का सबसे अच्छा समय: जुलाई से फरवरी के बीच

कर्नाटक का एक और शानदार शहर, मैसूर देश के सबसे सुनियोजित क्षेत्रों में से एक है। यदि आप सोच रहे हैं कि भारत का सबसे अच्छा शहर कौन सा है, तो मैसूर वह जगह है, जहाँ आपको जाना चाहिए।


7. दार्जिलिंग

घूमने का सबसे अच्छा समय: फरवरी और मार्च, सितंबर और नवंबर के बीच

जब आप भारत में हैं, तो दार्जिलिंग का खूबसूरत शहर एक ज़रूरी जगह है। विस्तार और हरे भरे चाय बागानों के बीच टक, यह शहर एक खड़ी पहाड़ी रिज में फैला हुआ है। (प्रणाम पर्यटन डेस्क )