सांभर उत्सव के जरिए पर्यटन व रोजगार को भी विकसित किया जाएगा: पर्यटन मंत्री जयपुर। 26 जनवरी। (राजस्थान ब्यूरो) शुक्रवार को सांभर में राजस्थान पर्यटन विभाग व जयपुर जिला प्रशासन की ओर से त्रि-दिवसीय सांभर उत्सव का आगाज किया गया। उप मुख्यमंत्री, पर्यटन दिया कुमारी जी ने सांंभर उत्सव का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री पर्यटन दिया कुमारी ने कहा कि राज्य सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि आने वाले दिनों में सांभर अन्तरराष्ट्रीय मानचित्र पर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करवाए। उन्होंने कहा कि सांभर का विकास पिछले पांच साल से ठप्प था, अब ऐसे में राज्य सरकार का पूरा प्रयास रहेगा कि सांभर का विकास हो। उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि सांभर में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, सांभर फेस्टिवल को गुजरात के रण फेस्टिवल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग सैलानियों के लिए पर्यटन स्थलों पर बुनियादी सुविधाएं विकसित करने पर जोर देगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के जरिए राज्य सरकार का प्रयास रहेगा कि सांभर और इसके आस-पास के कस्बों का विकास करते हुए यहां पर पर्यटन व रोजगार दोनों बढ़ाएं जाएं।
गौरतलब है कि सांभर फेस्टिवल और आगामी दो दिनों तक जारी रहेगा। लॉन्ग विक एण्ड होने कारण यहां जयपुर सहित आस दूसरे राज्यों से भी खासी संख्या में सैलानी यहां पधारे। एडवेंचर टूरिज्म व कैम्पिंग साइट का खासा क्रेज सैलानियों में देखने को मिला। पर्यटन विभाग के उपनिदेशक श्री उपेंद्र सिंह शेखावत ने सांभर उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस उत्सव में सैलानियों को प्रदेश की कला व लोक संस्कृति के साथ साथ विरासत व परंपराओं को नजदीक से देखने का मौका मिलेगा। श्री शेखावत ने बताया कि सांभर उत्सव के दौरान सैलानियों को धार्मिक- विरासत व सहासिक पर्यटन को मेल देखने को मिलता है वहीं लोक-कला संस्कृति के साथ ही नमक उत्पादन की प्रक्रिया को सैलानी समझ पाते हैं।
इससे पूर्व सांभर उत्सव के दौरान सवेरे 8:00 बजे जयपुर की खासा कोठी से मोटरसाइकिल रैली सांभर लेक टाऊन के लिए रवाना हुई और झपोक पहुंची जहां मोटरसाइकिल रैली सवारों का स्वागत किया गया। यहां पर आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन भी लगाई गई। सवरे से लेकर शाम तक यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग आदि एडवेंचर टूरिज्म गतिविधियों का आयोजन किया गया। लोक कलाकारों ने हैरिटेज सिटी सांभर लेक टाऊन में अपनी प्रस्तुतियां दी। बर्ड वाचिंग टूअर, सांभर झील की सैर सैलानियों को सांभर साल्ट ट्रेन में बिठाकर करवाई गई और मेला ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। एडवेंचर टूरिज्म स्थल झपोक में स्कूली बच्चों के लिए चित्रकला, मेहंदी व रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया, जिसके विभिन्न श्रेणी के विजेताओं को विभाग के उपनिदेशक श्री उपेंद्र सिंह शेखावत ने पुरस्कार प्रदान किए।
अगले दो दिन :- 27 जनवरी- झपोक में सवेरे 7ः00 बजे शास्त्रीय संगीत ( मॉर्निंग राग सैशन) का आयोजन होगा। सवेरे 9:00 -11:00 तक सैलानियों के लिए हैरिटेज वॉक का आयोजन होगा। सवेरे 10:00 बजे यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंड, आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन व फूड कोर्ट, फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग, पैरामाउन्टिंग, एटीवी व्हीकल्स का रोमांच आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा इसके साथ ही लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। दोपहर 2:00 बजे सांभर साल्ट प्रोसेसिंग टूअर का आयोजन सांभर झील व नमक उत्पादन ईकाई तक किया जाएगा। शाम 3:30 बजे बर्ड वाचिंग टूअर, सांभर झील की सैर सैलानियों को सांभर साल्ट ट्रेन में बिठाकर दिखाई जाएगी। शाम 6:00 बजे देवयानी सरोवर में दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा। 8:00 बजे मेला ग्राउण्ड पर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा।
28 जनवरीः झपोक में सवेरे 7ः00 बजे शास्त्रीय संगीत ( मॉर्निंग राग सैशन) का आयोजन होगा। सवेरे 9:00 बजे सैलानियों के लिए हैरिटेज वॉक का आयोजन होगा। सवेरे 10:00 बजे सांभर साल्ट प्रोसेसिंग टूअर का आयोजन सांभर झील व नमक उत्पादन ईकाई तक किया जाएगा। झपोक में सवेरे 10:00 बजे समापन समारोह तक यहां पर फैन्सी काइट फ्लाइंड, आर्ट एण्ड क्राफ्ट स्टॉल, फोटोग्राफी एग्जिबिशन व फूड कोर्ट, फैन्सी काइट फ्लाइंग, सैलानियों के लिए ऊंट गाड़ी की सैर, पैरासीलिंग, पैरामाउन्टिंग, एटीवी व्हीकल्स का रोमांच आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12:00 बजे झपोक में उत्सव के समापन समारोह का आयोजन होगा।