अब महंगा पड़ेगा " ताज "देखना - प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

a

Post Top Ad

गुरुवार, 15 फ़रवरी 2018

अब महंगा पड़ेगा " ताज "देखना

अब महंगा पड़ेगा " ताज "देखना 
आगरा । दुनिया भर के सैलानियों को अपने संगमरमरी हुस्न से मंत्रमुग्ध करने वाले ताजमहल का दीदार महंगा होने जा रहा है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग [एएसआइ] ने इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। अब विदेशियों के लिए 1500 रुपये का टिकट होगा। साथ ही ई टिकटिंग व्यवस्था लागू की जाएगी। मूल्य वृद्धि के लिए दिल्ली मुख्यालय को संस्तुति भेजी गयी है।
विश्व के सात अजूबों में शुमार ताज में प्रवेश के लिए अभी भारतीय पर्यटकों को 20 रुपये और विदेशी पर्यटकों को 750 रुपये का टिकट खरीदना पड़ता है। परंतु अब एएसआइ का कहना है कि विदेशियों से ली जाने वाली धनराशि बहुत कम है। अधीक्षण पुरातत्वविद् एएसआइ आगरा सर्किल आइडी द्विवेदी ने मुख्यालय को भेजे पत्र में कहा है कि ताज की सुरक्षा में तैनात सीआइएसएफ को किया जाने वाला भारी-भरकम भुगतान, प्रवेश शुल्क से होने वाली आय से बहुत ज्यादा है। लिहाजा, ताज में प्रवेश की टिकट दर दोगुनी कर देनी चाहिए। उधर, आगरा विकास प्राधिकरण भी विदेशियों से वसूले जाने वाली पथकर की दर को दोगुना करने जा रहा है। वह इसके लिए एडीए बोर्ड में लगभग नौ माह पहले प्रस्ताव शासन को भेज चुका है। अगर दोनों प्रस्तावों को मंजूरी मिली तो विदेशी पर्यटकों को ताज के दीदार के लिए 1500 रुपये चुकाने होंगे। इसके अलाव ई-टिकटिंग के लिए भी एडीजी प्रशासन, एएसआइ दिल्ली को पत्र भेजा है।
आइडी द्विवेदी का कहना है कि 'प्रवेश शुल्क की आय के मुकाबले खर्च ज्यादा है। अभी केवल दर बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है, मंजूरी मिलने पर ही इसमें आगे कार्रवाई की जाएगी।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

DdbfCubDgGi7BKGsMdi2aPk2rf_hNT4Y81ALlqPAsd6iYXCKOZAfj_qFGLoe2k1P.jpg