रविन्द्र सिंह मोदी 
नांदेड़ (महाराष्ट्र)। सिख धर्म के दसवें गुरु, गुरु गोविंद जी महाराज की तपोभूमि महाराष्ट्र के नादेड़ शहर में स्थित गुरुद्वारा तख्त सचखण्ड श्री हुज़ूर साहब  में मत्था टेकने आए हजारों श्रद्धालु (देश में लगे लाकडाउन के चलते) यहाँ फंसे हुए हैं , लेकिन सभी श्रद्धालु सुरक्षित हैं । जिनकी हर तरह से सेवा सत्कार  गुरुद्वारा तख्त सचखण्ड श्री हुज़ूर साहब  बोर्ड द्वारा की जा रही है । सभी श्रद्धालुओं को गुरुद्वारा के गेस्ट हाउसों  में रखा गया है । ये सभी श्रद्धालु पंजाब के रहने वाले हैं । जिन्हें गुरुद्वारा बोर्ड उनके गंतव्य तक पहुचाने  का प्रयास कर रही है ।
उल्लेखनीय है कि 21 दिन के लाकडाउन की घोषणा के एक दिन बाद मंगलवार को कुछ  श्रद्धालुओं को विशेष चार्टर्ड विमानों से नादेड़ एवं हैदराबाद से भेजा गया है। जबकि उसके पहले विशेष बसों द्वारा भी भेजा गया है । लेकिन जिन बसों से उन्हें भेजा गया था वे रास्ते में फंस गई हैं । जिसके चलते थोड़ी कठिनाई भी हो रही है।
मिली खबरों के मुताबिक गुरुद्वारा बोर्ड के यात्री निवास में 120, एवं गुरुद्वारा श्री लंगर साहब में लगभग आठ सौ यात्री ठहराए गए हैं । जिन्हें लंगर, मेडिकल सहित सभी सुविधाएं बोर्ड उपलब्ध करवा रहा है। इस बीच खबर है कि जिला प्रशासन ने इन सभी यात्रियों का जिम्मा गुरुद्वारा बोर्ड पर दल कर अपना पल्ला झाड लिया है। उम्मीद है कि बोर्ड अगले एक-दो दिनों में विशेष रेल या बसों से उन्हें भेजने की व्यवस्था कर रही है ।