रेड क्रास प्रदेश मुख्यालय में महासचिव ने रोपे पौधे - प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

पहले पढ़ें, फिर घूमें

a

Post Top Ad

शनिवार, 5 जून 2021

रेड क्रास प्रदेश मुख्यालय में महासचिव ने रोपे पौधे

 

पौधों का संरक्षण जरूरी : ओम  प्रकाश पाठक 

लखनऊ , 5 जून । विश्व पर्यावरण दिवस  के अवसर पर रेडक्रास राज्य मुख्यालय,कैसरबाग, लखनऊ में संस्था की महासचिव डा0 हिमाबिन्दु नायक ने आज कार्यालय परिसर में फलदार व पर्यावरण हितैषी 11 पौधों को रोपित किया गया,  पौध रोपण कार्यक्रम के बाद रेडक्रास सभागार में एक गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि अल्पना सिंह, विशेष अतिथि श्री ओम प्रकाश पाठक,चेयरमैन,जिला रेडक्रास शाखा,लखनऊ, महासचिव, कोषाध्यक्ष श्री अरूण कुमार, श्रीमती वन्दना राव, अमिता श्रीवास्तव, सोनाली अग्रवाल ने अपने अपने विचार व्यक्त किये।गोष्ठी का संचालन श्री अरूण कुमार सिंह,कोषाध्यक्ष ने किया। उन्होने अपने उद्बोधन में मुख्य रूप से कहा कि प्रकृति द्वारा दी गई वस्तुओ का आवश्यक्तानुसार ही उपयोग करें तथा इन वस्तुओ का दुरूपयोग करने से बचे। साथ-साथ यह भी कहा कि हम प्रकृति से जितना ले रहे हैं उसको लौटाना भी हम सबका दायित्व है। इस अवसर पर विशेष अतिथि श्री ओम प्रकाश पाठक,चेयरमैन,जिला रेडक्रास शाखा,लखनऊ ने कहा कि पेड़ो को लगाना बड़ी बात नहीं अपितु उसे बचाना/संरक्षण करना अत्यन्त जरूरी है।

वंदना राव ने अपने विचार व्यक्त करते कहा कि पौधो को छूने/ सहलाने से खुशी की अनुभूति होती है। अमिता श्रीवास्तव- डा0 हिमाबिन्दु के साथ रहकर मैने बहुत कुछ सीखा है। मैने बहुत से पौधे लगा रखें हैं। पौधे हमे बहुत अच्छे लगते हैं। महासचिव डा0 हिमाबिन्दु नायक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पेड़ो के पास बैठने से उनकी देखभाल करने से खुशी होती है। ऐसा लगता है कि पेड मुझसे बात कर रहे हों। मै कार्यालय में भी आती हूँ तो पहले पेड़ो/हरियाली को देखती हॅू, मुझे अच्छा लगता है। गोष्ठी की अध्यक्षा अल्पना सिंह ने कहा कि आज के कोविड ने हमें बहुत कुछ सिखा दिया है सभी लोगो का दायरा सीमित हो गया था और प्रकृति की चीज़ो पर निर्भर हो गये थे। पौधो के साथ समय व्यतीत करने से बी0पी0, डिप्रेशन दूर होता है।

     अन्त में पुनः श्री अरूण कुमार सिंह,कोषाध्यक्ष ने कहा की हमे प्रकृतिक चीज़ो का प्रयोग करना चाहिये तथा प्रकृति द्वारा दी गई चीज़ो को संरक्षण भी करना चाहये आज के इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डा0 अल्पना सिंह, विशेष अतिथि श्री ओम प्रकाश पाठक,चेयरमैन,जिला रेडक्रास शाखा,लखनऊ, महासचिव डा0 हिमाबिन्दु नायक, कोषाध्यक्ष श्री अरूण कुमार, श्रीमती वन्दना राव, अमिता श्रीवास्तव, सोनाली अग्रवाल तथा राज्य मुख्यालय के सभी कर्मचारीगण उपस्थित रहें। सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

DdbfCubDgGi7BKGsMdi2aPk2rf_hNT4Y81ALlqPAsd6iYXCKOZAfj_qFGLoe2k1P.jpg