दस माह में उत्तर प्रदेश आए 4,10,769 विदेशी पर्यटक - प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

प्रणाम पर्यटन - पहले पढ़ें, फिर घूमें

पत्रिका ही नहीं,दस्तावेज़ भी

a

Post Top Ad

बुधवार, 4 जनवरी 2023

दस माह में उत्तर प्रदेश आए 4,10,769 विदेशी पर्यटक

घरेलू पर्यटकों की पसंदीदा जगह बनी अयोध्या और काशी 

                                                                           प्रणाम पर्यटन ब्यूरो 

लखनऊः प्रदेश में पिछले वर्ष जनवरी से अक्टूबर तक यानी दस माह में  24,87,41,834 पर्यटक विभिन्न धार्मिक, पौराणिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर भ्रमण किया । जिसमें घरेलु  पर्यटकों की संख्या-24,83,31,065 एवं विदेशी पर्यटकों की संख्या-4,10,769 रही। उ0प्र0 में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार अवस्थापना सुविधाओं एवं कनेक्टिविटी पर कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा नई पर्यटन नीति-2022 भी जारी की गयी है, जिसके तहत पर्यटन सेक्टर से जुड़े विभिन्न हित ग्राहकों के लिए सुविधाओं का प्राविधान किया गया है।

यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने दी। उन्होंने बताया कि अपना उ0प्र0 धार्मिक एवं सांस्कृतिक दृष्टिकोण से पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। प्रदेश में अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी, नैमिषारण्य, विन्ध्याचल, चित्रकूट, मथुरा, वृन्दावन, श्रावस्ती, कुशीनगर, सारनाथ तथा संकिसा जैसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल हैं।

उन्हों ने आगे कहा कि पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर जनपद में पर्यटन विकास से संबंधित विभिन्न परियोजनायें संचालित की जा रही हैं। इनमें से अधिकांश परियोजनायें पूरी हो गयी हैं और शेष परियोजनायें शीघ्र ही पूरी करा ली जायेगी। उन्होंने बताया कि काशी एवं अयोध्या पर्यटन की दृष्टि से पर्यटन मैप पर सबसे पसंदीदा स्थानों के रूप में  उभर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हर जनपद को आवागमन की दृष्टि से सड़कों से जोड़ा गया है। पर्यटकों के ठहरने से लेकर खानपान की बेहतरीन सुविधायें उपलब्ध हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Bottom Ad

DdbfCubDgGi7BKGsMdi2aPk2rf_hNT4Y81ALlqPAsd6iYXCKOZAfj_qFGLoe2k1P.jpg