बुन्देलखण्ड के सभी जनपदों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ होगी बुन्देलखण्ड की संस्कृति की झलक
लखनऊ , राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव के बाद अब बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन आज 23 जनवरी से किया जा रहा है। करीब 16 दिनों तक चलने वाले बुंदेलखंड महोत्सव का शुभारम्भ झाँसी में 23 जनवरी को सांस्कृतिक कार्यक्रम व आल्हा-उदल की गाथाओं से किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन सांसद अनुराग शर्मा ने किया। महोत्सव के दौरान 18 फरवरी तक बुन्देलखण्ड के समस्त जनपदांे की सांस्कृतिक विविधता एवं विरासत का प्रदर्शन किया जायेगा। यह जानकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के अंतर्गत पर्यटन विभाग 23 से 25 जनवरी तक झांसी शहर में अलग-अलग स्थानों पर तीन दिनों में हॉट एयर बैलून, योग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ग्रीन फायर क्रैकर्स शो, लेजर शो, वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां, हेरिटेज वॉक सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बुन्देेलखण्ड वीरों की धरती है। आल्हा-ऊदल एवं महारानी लक्ष्मीबाई के शौर्य एवं पराक्रम की गाथा को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने का कार्य किया जायेगा।
गौरतलब है कि 23 जनवरी से 18 फरवरी के बीच बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के 7 जिलों झांसी, हमीरपुर, ललितपुर, जालौन, महोबा, चित्रकूट और बांदा में किया जायेगा। महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बैलून, वॉटर स्पोर्ट्स और बांदा के कलिंजर दुर्ग में भव्य टेंट सिटी में जश्न मनाने का मौका मिलेगा। पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्सव के प्रथम दिवस 23 जनवरी को सुबह-सुबह झांसी के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में हाट एयर बैलूनिंग और अटल एकता पार्क में योग कराया गया। वहीं दिन में आगंतुकों ने झाँसी के किलें में हेरिटेज वॉक और नाटघाट ब्रिज बोट क्लब में बोट राइड, रिंगों राइड, ड्रैगन राइड, बनाना राइड और कायकिंग जैसे वॉटर स्पोर्ट्स का आनन्द उठाया।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि वहीं मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शाम 5ः00 बजे से रात 10ः00 बजे तक तीनों दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। पहले दिन 23 जनवरी की शाम उदघाटन के बाद महोबा से आयी महिला गायकों के दल ने वीरांगना कार्यक्रम में आल्हा-उदल की गाथाओं से दर्शकों में जोश भर दिया। उसके बाद प्रसिद्ध बुंदेलखंडी राई नृत्य की प्रस्तुति देखकर दर्शक झूम उठे और देर शाम मशहूर यूफोरिया बैंड से अपनी मधुर धुनों से संगीत का समा बांधा। महोत्सव में तीनों दिन सुबह हाट एयर बैलूनिंग और योग के बाद दिन में हेरिटेज वॉक और नाटघाट ब्रिज बोट क्लब में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आयोजन होगा।
श्री जयवीर सिंह ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम में 24 जनवरी को मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में शाम को शिव तांडव नृत्य व प्रसिद्ध कबीर कैफे बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे। जबकि 25 जनवरी को शाम 5 बजे स्थानीय कलाकारों द्वारा देश भक्ति गायन, झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई पर नृत्य नाटिका व फूलों की होली व अग्नि बैंड की शानदार संगीतमय प्रस्तुति के बाद समापन होगा। (उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा जारी)