प्रणाम पर्यटन ब्यूरो लखनऊ: / ललितपुर में चल रहे बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के आखिरी दिन दर्शकों के लिए रोमांचक अनुभव लेकर आया। यहां लोगों को बुंदेखंड की कला और विरासत के बारे में जानने का मौका मिला। इसके साथ ही तीसरा चरण जालौन में 1 से 2 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग 16 दिवसीय बुंदेलखंड महोत्सव द्वारा क्षेत्र की सांस्कृतिक और एतिहासिक कला और विरासत को विश्व पटल पर प्रदर्शित कर रहा है। यह जानकारी आज यहॉ प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि ललितपुर महोत्सव के अखिरी दिन ललितपुर में लोगों ने साहसिक खेलों का आनंद लेने के साथ मथुरा के प्रवीण कुमार द्वारा प्रस्तुत मयूर रास, अयोध्या के लोकप्रिय कलाकार माता प्रसाद के फरवाही लोकनृत्य और ड्रीम नोट बैंड की संगीतमय प्रस्तुति का आनंद लिया। पर्यटन मंत्री ने बताया कि 23 जनवरी से 18 फरवरी के बीच बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के 7 जिलों झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा में किया जा रहा है। महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बैलून, वॉटर स्पोर्ट्स और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय व प्रसिद्ध कलाकारों की प्रस्तुतियों को देखने व सुनने का मौका मिल रहा है।
श्री जयवीर सिंह ने कहा कि यहाँ देवगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हॉट एयर बलून, योग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ग्रीन फायर क्रैकर्स शो, लेजर शो, वाटर स्पोर्ट्स की गतिविधियां और हेरिटेज वॉक सहित कई कार्यक्रम से लोगों को बुंदेलखंड के एतिहासिक व दर्शनीय स्थलों के साथ यहाँ के खान-पान और लोक संगीत से रूबरू हो रहे हैं। पर्यटन मंत्री ने बताया कि महोत्सव में हर दिन आगंतुकों यहां की समृद्ध विरासत समेटे हुए शहर को हॉट एयर बैलून द्वारा ऊंचाई से देखने का अनूठा अवसर मिला रहा है साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रशिक्षित योग गुरुओं की देख रेख में योगासन सीखने का मौका भी मिल रहा है। वहीं हेरिटेज वॉक में ललितपुर में पर्यटकों ने देवगढ़ के दशावतार मंदिर की एतिहासिक विरासत के बारे में जाना। श्री जयवीर सिंह ने बताया कि मनोरंजन और रोमांच का अद्भुत उत्सव बुंदेलखंड महोत्सवललितपुर महोत्सव में दोंनो दिन सुबह हॉट एयर बलूनिंग और योग के बाद दिन में हेरिटेज वॉक और बेतवा नदी के सुमेरा लेक में वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आयोजन हुआ। वहीं शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम में 29 जनवरी को देवगढ़ के तुवन मंदिर ग्राउंड में मथुरा के प्रसिद्ध मयूर रास, अयोध्या के फरवाही नृत्य व ड्रीम नोट म्यूजिक बैंड ने अपनी प्रस्तुतियों से समा बांधा।
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड गौरव महोत्सव से क्षेत्र के पर्यटन के साथ-साथ यहाँ के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। यहां कई एतिहासिक धरोहरों के साथ प्रकृतिक सौन्दर्य के दर्शनीय स्थल हैं।(सभी चित्र उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के सौजन्य से)